जानिए कैसे गोबर सुखाने की मशीन से दोगुनी हो सकती है पशुपालकों की आय

डेयरी उद्योग में लगे हुए पशुपालक भाइयों की आय बढ़ाने के लिए सरकार भी कार्य करती है और वे खुद भी इस दिशा में काम करते रहते हैं। लेकिन इस दौरान पशुपालक भाइयों के सामने सबसे बड़ी परेशानी आती है गोबर को ठिकाने लगाने कि। डेयरी उद्योग में लगे हुए लोगों की आय का एक बड़ा हिस्सा गोबर को पशुशाला से साफ कराने और वहां से बाहर निकालने में लग जाता है।

पशुपालक भाइयों को इसी समस्या को खत्म करने के लिए ये वीडियो और लेख लेकर आए हैं। आज के हमारी वीडियो और लेख में आप जानेंगे कि गोबर के जरिए अपनी आय को कैसे बढ़ाया जा सकता है। दरअसल हम आज बात करने वाले हैं गोबर सुखाने की मशीन के बारे में। आज हम बताएंगे कि गोबर सुखाने की मशीन आपके कैसे काम आ सकती है। अगर आप भी गोबर के जरिए अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो हमारा ये लेख और वीडियो पूरी देखें। 

गोबर समस्या या आय का जरिया

पशुओं में ज्यादातर रोग गंदगी की वजह से ही होते हैं। जिनमें से सबसे मुख्य कारण है गोबर। ऐसे में पशुपालक भाई अगर गोबर का सही उपयोग करें तो पशु स्वस्थ भी रहेंगे और उनकी आय भी बढ़ेंगे। 

कैसे काम करती है गोबर सुखाने की मशीन

  1. इसमें गोबर सुखाने की मशीन आपके बहुत काम आ सकती है। ये मशीन गोबर को लिक्विड और सॉलिड फॉर्म में बांट देती है। 
  2. इसके बाद गोबर के सूखे हुए हिस्से का उपयोग जैविक खाद बनाने के लिए किया जा सकता है। 
  3. वहीं लिक्विड पदार्थ का उपयोग फसल को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। 
  4. इसमें पशुपालक भाई सूखे गोबर के हिस्से को 5 – 7 रुपए प्रति किलोग्राम तक बेच सकते हैं। 
  5. वहीं लिक्विड पदार्थ भी 5 से 7 रुपए लीटर तक बेचा जा सकता है। 

गोबर सुखाने की मशीन की कीमत

इस मशीन की कीमत 25 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक है। ऐसे में अगर पशुपालक छोटे स्तर पर पशुपालन करते हैं तो वे छोटी मशीन खरीद सकते हैं। वहीं बड़े स्तर पर पशुपालन करने वाले लोग बड़ी मशीन खरीद सकते हैं। 

मशीन को पशुशाला से करें अटैच

ध्यान रहे मशीन खरीदने के साथ गौशाला को मशीन से इस तरह अटैच करना होगा। जिससे पशु का मल पूरी तरह मशीन की जगह तक पहुंच जाए।  देखा दोस्तों एक छोटी सी मशीन से आपका कितना काम आसान हो सकता है। इसके साथ पशु को रोग से भी बचाया जा सकता है। 

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। आप इसी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए हमारी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। आप ऐप के जरिए पशु चिकित्सक से सहायता भी ले सकते हैं। इसके अलावा पशु खरीदने और बेचने के लिए भी ऐप इस्तेमाल की जा सकती है।