जानिए Goat Farming या बकरी पालन में निवेश, संसाधन और आय के बारे में।

featured-image

देश में पशुपालन करने वाले बहुत से लोग अक्सर पशुपालन में किस – किस तरह के पशु का पालन करें ये समझ ही नहीं पाते। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आ गए हैं ये लेख और वीडियो। इसमें हम अपने पशुपालक भाइयों को बताएंगे कि बकरी पालन कैसे किया जाता है, इसमें कितना खर्च आता है और इसके जरिए कितनी आय अर्जित की जा सकती है।

इसके अलावा कितनी जगह पर आप बकरी पालन का काम शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं और इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख और वीडियो पर अंत तक बने रहें। 

ये भी पढ़ें: मानसून में पशु की बंद पड़ने की समस्या की वजह, लक्षण और उपाय

बकरी पालन के लिए फार्म का निर्माण कैसे कराएं

पशुपालक भाई अगर बकरी पालन का काम शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले उन्हें एक फार्म की जरूरत होगी। इस फार्म को कैसे बनाना चाहिए या कितनी जमीन होने पर बकरी पालन कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

  • अगर आप फार्म शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 120 गज जमीन या इतनी ही बड़ी छत होनी चाहिए
  • बकरी पालन के लिए फार्म जमीन से दो या तीन फुट ऊपर होना चाहिए। इससे बारिश के दिनों में फार्म के अंदर पानी नहीं जाएगा। 
  • बकरी पालन के लिए जब शेड बनाए तो उसका निर्माण A शेप में या झोपड़ी की तरह होनी चाहिए। इसके अलावा एक बकरी पर 12 वर्ग फुट की जगह होनी अनिवार्य है। 
  • फार्म में क्रॉस वेंटिलेशन होना चाहिए। फार्म छायादार होना चाहिए। फार्म की साफ सफाई रखें और तापमान अधिक नहीं हो इसके इंतजाम रखें। 
  • फार्म के अंदर बकरियों के खाने पीने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। आप चाहें तो इसे ऑटोमेटिक बना सकते हैं। 

बकरी पालन में कहां और कितना निवेश करना चाहिए

बकरी पालन में निवेश कहां अधिक करना चाहिए। इस बात की जानकारी लोगों को लगातार होनी चाहिए। आपको बता दें कि अमूमन लोग बकरी पालते समय फार्म को आधुनिक बनाने में लग जाते हैं। ये एक सबसे बड़ी गलती है। आपका फार्म भले ही आधुनिक न हो लेकिन वहां  अच्छी नस्ल की बकरियां होनी चाहिए। क्योंकि आपको फार्म बेचकर नहीं बल्कि बकरियां बेचकर आय कमानी है। 

ये भी पढ़ें: मानसून में रोगी पशु की देखभाल का तरीका और जरूरी सावधानियां।

बकरी पालन से आय 

आपको बता दें कि एक बकरी के जरिए पशुपालन करने वालों को करीब 45 हजार रुपए तक का मुनाफा हो जाता है। यानी अगर आप 10 बकरियों से भी ये काम शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 450000 का मुनाफा हो सकता है। इसके अतिरिक्त आपकी बकरियां ब्याएंगे और उसके बाद बकरो की संख्या बढ़ेगी उससे अधिक आय होने लगेगी। 

बकरी पालन से जुड़ी कुछ सावधानियां 

  • बकरी पालन में समय – समय पर आपको उनका वैक्सीनेशन कराना भी जरूरी है। इसके अलावा जब आप ये फार्म खोले तो बाजार में किस नस्ल के बकरों की मांग है। ये जरूर देख लें। इसके आधार पर ही बकरे खरीदें, तभी आप अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। 
  • बकरियों के खानपान में आप हरा चारा, गेहूं, चना, मसूर की दाल का भूसा  और संतुलित आहार दे सकते हैं। इसमें नीम के पत्ते आदि भी दे सकते हैं।

    ये भी पढ़ें: जानिए गाय को गर्भावस्था में ड्राई करना क्यों है जरूरी?