ऐसा Chaff Cutter जो आटे से लेकर मसाले तक पीसने में आएगा काम

देश में पशुपालन करने वाले ज्यादातर लोग अक्सर पशु के हरे चारे की कटाई और अनाज की पिसाई को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इसमें पशुपालकों का समय, मेहनत और पैसा काफी खर्च हो जाता है। वहीं छोटे किसान तो ऐसी कोई मशीन खरीद भी नहीं पाते। जिससे चारा आसानी से और जल्दी काटा जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि चारा काटने की मशीन बहुत ज्यादा महंगी होती है। लेकिन अब इस समस्या का समाधान गुजरात की एक कंपनी ने निकाल लिया है। 

दरअसल इस कंपनी ने एक ऐसी चाफ कटर मशीन बनाई है जिसके जरिए चारा काटने का और अनाज या मसाले पीसने का काम आसानी से किया जा सकता है। आज हम आपको इसी मशीन से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इस मशीन से  जुड़ी किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें। 

क्यों जरूरी है चाफ कटर


किसान और पशुपालक अक्सर पशुओं का चारा कटवाने के लिए बड़े किसानों की मशीन का सहारा लेना पड़ता है। कई बार तो पशुपालक हरा चारा पशु को काटकर दे भी नहीं पाते। जिसके चलते पशु को चारा खाने में दिक्कत होती है और चारे के साथ खराब चीजे भी पशु खा लेते हैं।

ऐसे में इससे वे बीमार पड़ जाते हैं और उनकी उत्पादकता भी घट जाती है। वहीं अगर पशु को बारीक कटा हुआ चारा मिलता है तो वो आसानी से इसे पचा लेते हैं। इससे पशु की उत्पादकता तो बढ़ती ही है। इसके साथ ही पशुपालक की आय भी बढ़ने लगती है। 

क्या है भवानी चाफ कटर के फायदे 

ये महज एक चाफ कटर नहीं है। बल्कि एक ऐसी मशीन है जिसके जरिए किसान अपने कई काम कर पाएंगे। ग्रामीण इलाकों में गेहूं से लेकर मसाले पीसने तक के काम बहुत अधिक होते हैं। इसी काम को किसान न केवल अपने घर पर कर पाएगा। बल्कि इसके जरिए वो आस पड़ोस के लोगों का भी सामान पीस सकता है और इसके जरिए कमाई कर सकते हैं। 

चाफ कटर की कीमत 

गुजरात की कंपनी ने इस चाफ कटर के कई वैरिएंट बाजार में उतारे हैं। इनकी क्षमता और उत्पादकता के आधार पर इन चाफ कटर की कीमत रखी गई है। अगर आप अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो आप 7 से 9 हजार के बीच में आने वाला चाफ कटर खरीद सकते हैं।