होल्सटीन फ्रिसियन के सामने फेल है देसी दुधारू गाय

featured-image

भारत में दूध और उससे बने वाली चीजों की मांग काफी ज्यादा है। आज के वक्त में डेयरी फार्मिंग से किसानों को काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है, अगर सही तरीका अपनाया जाए। इस बिजनेस की सफलता का मुख्य आधार बेहतरीन नस्ल के पशुओं को माना जाता है।

अगर आप दूधारू पशु की नस्ल का चयन सही तरीके से नहीं कर पाते हैं, तो आपके बिजनेस पर इसका काफी ज्यादा असर होगा। ऐसे में किसान और पशुपालक को हमेशा दुधारू पशुओं की नस्ल पर ध्यान देना होता है। देश में गाय की कई ऐसी नस्लें हैं जो कि डेयरी फार्मिंग में बहुत ज्यादा मुनाफा देती है। लेकिन इनमें 2 विदेशी नस्लें भी शामिल है, जो भारत में काफी ज्यादा मशहूर है। इनमें से एक है होल्सटीन फ्रिसियन नस्ल की गाय।

इस गाय को दुनियाभर में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय कहते हैं। इसका शरीर काफी बड़ा होता है और ये आमतौर पर काले और सफेद रंग की होती है। आमतौर पर इसका वजन लगभग 580 किलोग्राम होता है। जबकि दूध देने में तो इसका कोई मुकाबला नहीं है। एचएफ गाय यानी की होल्सटीन फ्रिसियन को एक संवेदनशील पशु माना जाता है, लेकिन इसकी शुद्ध नस्ल अधिक तापमान सहन नहीं कर पाती है। ये गाय रोज 25 से 30 लीटर दूध दे सकती है और इसके दूध में फैट की मात्रा 3.5 फीसदी होती है। वहीं इसे काफी कम कीमत पर भी खरीदा जा सकता है। ये आमतौर पर 45-50 हजार तक मिल जाती है।

होल्स्टीन फ्रिसियन गाय का इतिहास काफी ज्यादा पुराना है। लगभग 2 हजार साल पहले होल्सटीन फ्रिसियन गाय लीदरलैंड में देखी गई थी। ये वीटाविनस ( काली रंग की गाय) और  एफ.आर.आई.ई.एन.एस. (सफेद रंग की गाय) के क्रॉस से बनी है। इस गाय की प्रजाति 1861 में नीदरलैण्ड से पहली बार अमेरिका लाई गई थी। 

होल्सटीन फ्रिसियन की पहचान

होल्सटीन फ्रिसियन की बनावट की अगर बात करें तो ये गाय बहुत बड़े आकार की होती है। इसके शरीर पर काले – सफेद या लाल सफेद धब्बेदार चिह्न होते हैं। होलस्टीन गाय काफी आकर्षक दिखती है, शरीर चमकदार होता है और आंखें शरारती होते हैं, इसके कान मध्यम आकार के होते हैं। सिर की स्थिति सीधी होती है और पूंछ का रंग सफेद होता है। वहीं इसके नथुने मोटे तौर पर खुले होते हैं। जबकि इसके जबड़े मजबूत होते हैं। वहीं एक स्वस्थ बछरा जन्म के समय पर 40 से 45 किलो वजन का होता है। जबकि एक हॉल्स्टीन गाय का वजन आम तौर पर 580 किलो का होता है और इसकी लंबाई 147 सेमी होती है।

होल्सटीन फ्रिसियन गाय के दूध की जानकारी

होल्सटीन फ्रीजियन प्रजाति कि गाय अधिक दूध देने के लिए जानी जाती है। और इसी वजह से ये डेयरी फार्मिंग में काफी पसंद की जाती है। ये गाय दुनिया में सबसे ज्यादा दूध देने वाली नस्ल में से एक है। ये गाय रोज 25-25 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है। अच्छी सुविधाओं और परिस्थितियों में ये गाय 40 लीटर दिन का दूध भी दे सकती है। इस गाय के दूध में फैट 3.5 फीसदी होता है।

होल्सटीन फ्रिसियन की देखरेख कैसे करें

होल्सटीन फ्रिसियन गाय को खाने में क्या दें

आप सिर्फ होल्सटीन फ्रिसियन गाय को ही नहीं बल्कि किसी भी नसल की गायों को जरूरत के अनुसार ही खुराक दें। होल्सटीन फ्रिसियन गाय को फलीदार चारे खिलाने से पहले उनमें तूड़ी या अन्य चारा मिला लें। ताकि उसे अफारा या बदहजमी की शिकायत ना हो।

ये भी पढ़ें: हरे चारे की समस्या से परेशान है तो एक बार ये video जरूर देखें

होल्सटीन फ्रिसियन गाय के लिए उर्जा, प्रोटीन, खनिज पदार्थ और विटामिन जरूरी तत्व होते हैं। इसे अनाज में मक्की, ज्वार, बाजरा, छोले, गेहूं, जई, चावलों की पॉलिश, मक्की का छिलका, चूनी, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुराक, आदि दे सकते हैं। वहीं हरे चारे में बरसीम, लूसर्न, लोबिया, सेंजी, ज्वार, हाथी घास, नेपियर बाजरा, सुडान घास दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: गाय व भैंसों के लिए सन्तुलित आहार कैसी होनी चहिये?

शेड की जरूरत होगी

अगर आप एक होल्सटीन फ्रिसियन नस्ल की गाय पालते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले एक अच्छे शेड की जरूरत होगी। क्योंकि पशु को भारी बारिश, तेज धूप, ठंड, बर्फबारी से बचाना जरूरी है। सिर्फ शेड लगा देना ही काफी नहीं होगा, उसकी साफ सफाई का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। शेड में साफ हवा और पानी की सुविधा होना जरूरी है। इसके अलावा पशुओं की संख्या के अनुसार खाने की जगह बड़ी और खुली होनी चाहिए। 

वहीं एक बछड़े के पैदा होने पर उसका खास ध्यान रखना होता है। उसके जन्म के वक्त मुंह, नाक और शरीर को अच्छे से साफ करें। जन्म के बाद ही अगर बछड़े को सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो उसे बनावटी सांस दें। इसके अलावा, बछड़े की छाती को अच्छी तरह से दबाएं।

कौन सा टीका लगाना चाहिए

बछड़े को जन्म के 6 महीने बाद सबसे पहले ब्रूसीलोसिस का टीका देना होता है। इसके एक महीने बाद उसे गलघोटू, मुंह और खुर पका का टीका लगवाना जरूरी होता है। इन टीकों को लगवाने के एक महीने बाद लंगड़े बुखार का टीका भी लगवा दें। वहीं बात अगर बड़े पशुओं की करें तो हर 3 महीनों के अंतराल में उसे डीवॉर्मिंग करें।

होल्सटीन फ्रिसियन गाय को होने वाली आम बीमारियां

मरोड़/ खूनी दस्त: मरोड़ या फिर खूनी दस्त लगने की स्थिति में पशु को मुंह के द्वारा या फिर टीके के जरिये सलफा दवाइयां देनी है। इसके अलावा 5 प्रतिशत गुलूकोज और नमक का पानी ज्यादा दें

रिंडरपैस्ट (शीतला माता): ये गाय में होने वाली एक बेहद ही गंभीर बीमारी है। ये 6 से 9 दिनों में होती है और इसमें तेज बुखार, खूनी दस्त की शिकायत होती है। इसका इलाज पेंसीलिन के द्वारा होता है।

थनैला: ये बीमारी किसी भी दुधारू पशु को हो सकती है। थनैला में पशु के थन काफी गर्म होने लगते हैं और पशु को दर्द और थनों में सूजन महसूस होने लगती है। इसके अलावा गाय के दूध में भी खून और पस आने लगता है। शुरुआती दिनों में ही इसकगा इलाज किया जा सकता है, बाद में पशु के थन बचाना मुश्किल हो जाता है।

ये भी पढ़ें: दुधारु पशुओं में तत्वों की कमी से होने वाली समस्याएँ व रोकथाम भाग – 2

Animall ऐप पर कैसे खरीदें गाय:

अगर आप घर बैठे – बैठे कोई भी गाय खरीदना चाहते हैं तो आप Animall ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। अपने एंड्रॉयड स्मार्ट फोन में यह ऐप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर पर जाएं, या नीचे दिए गए विकल्प  पर क्लिक करें। Click Here

  1. ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको इसमें मोबाइल नंबर डालें और अपनी जगह का चुनाव करें।
  2. अब आप ऐप की भाषा का चुनाव करें।
  3. इसके बाद आप ऐप को पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं और यहां पर आपके सामने पशु खरीदने या बेचने का विकल्प आएगा।
  4. अगर आपको गाय खरीदनी है तो आप गाय के विकल्प का चुनाव करें।
  5. यहां आपको जो भी गाय बिकाऊ है, उनकी सूची दिख जाएगी।
  6. इसके बाद आपको पशु के दूध की क्षमता, ब्यात, नस्ल के विकल्प दिखाई देंगे। इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से पशु की सूची हासिल कर सकेंगे।
  7. इस सूची के आधार पर आप अपनी गाय चुन सकते हैं और सीधा बेचने वाले व्यक्ति से बात कर सकते हैं।
  8. आप बेचने वाले व्यक्ति से मोल भाव भी कर सकते हैं और गाय से जुड़ी अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

ऐप पर कैसे बेचें पशु

  1. अगर आप गाय बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऐप के ठीक नीचे देखें। वहां बीचों बीच आपको पशु बेचने का विकल्प दिखाई देगा।
  2. यहां क्लिक करने के बाद आपको पशु से संबंधित जानकारी देनी होगी। इसमें गाय की ब्यात, नस्ल, कीमत, दूध देने की क्षमता, गाय की फोटो अपलोड कर दें।
  3. आपका पशु Animall ऐप पर लिस्ट हो गया है, जो भी खरीदार आपका पशु लेने में रुचि लेगा, वो आपसे सीधा संपर्क कर सकेगा।

आप Animall ऐप पर सिर्फ पशु खरीद या बेच ही नहीं बल्कि उनके अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं। पशु बीमार होने पर आप डॉक्टर की मदद भी ऐप के जरिये ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  दुधारू पशुओं को कितना आहार देना चाहिए?