मलनाड गिद्दा गाय की संपूर्ण जानकारी

featured-image


Source – wikipedia

मलनाड गिद्दा एक देसी नस्ल की गाय है। जिसकी उत्पत्ति कर्नाटक राज्य के पहाड़ी क्षेत्र से हुई है। मलनाड गिद्दा गाय को पालने से पशुपालकों को बहुत मुनाफा होता है। आपको  बता दें कि यह गाय दूसरी देसी गायों के मुकाबले आकार में छोटी होती है। लेकिन यह दूध देने के अलावा ढुलाई और खेत जोतने के भी काम आ सकती हैं। साथ ही मलनाड गिद्दा के मूत्र और गोबर को भी अच्छे दामों पर बेचा जा सकता है। यह नहीं मलनाड गिद्दा गाय के जरिए प्राप्त घी की मांग भी लोगों के बीच काफी है। 

आज अपने इस लेख में हम आपको मलनाड गिद्दा गाय  से जुड़ी संपूर्ण जानकारियां मुहैया कराएंगे। अगर किसान भाई या कोई अन्य पशुपालक मलनाड गिद्दा गाय को पालने का मन बना रहे हैं, तो उनके लिए इससे जुड़ी जानकारी जानना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अगर आप मलनाड गाय को बिना किसी सिरदर्द के खरीदना या बेचना चाहते हैं तो आप ऐसा Animall App के जरिए कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं मलनाड गिद्दा गाय से जुड़ी जानकारी। 

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे फसल को जंगली जानवरों से बचाएगा सोलर फेंसिंग सिस्टम

मलनाड गिद्दा गाय की पहचान कैसे करें 


source -pashudhanpraharee.com/

एक मलनाड गिद्दा गाय की अधिकतम ऊंचाई 90 सेमी या 3 फीट तक होती है। मलनाड गिद्दा गाय को बहुत से लोग वर्षागंधी और उरदाना के नाम से भी जानते हैं। गाय की इस नस्ल का शरीर बेहद सुडौल होता है। यह आपको गहरे काले और लाल एवं भूरे रंग में देखने को मिल सकती हैं। इनकी त्वचा पर किसी तरह के धब्बे या निशान दिखाई नहीं देते। इनके सींग छोटे, नोकिले और पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं। वहीं इनका माथा थोड़ा छोटा होता है और गला गहरे रंग का होता है। मलनाड गिद्दा गाय स्वभाव से बेहद शर्मीली और सीधी होती हैं। 

 

मलनाड गिद्दा गाय के दूध और विशेषताएं 

मलनाड गिद्दा गाय एक ऐसी गाय है जो सालाना 220 किलोग्राम तक दूध दे सकती हैं। इस गाय के दूध में 5.5 से लेकर 8 प्रतिशत तक फैट पाया जाता है। यह गाय ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों और गर्म मौसम में आसानी से रह सकती हैं। एक बार गर्भ धारण करने के बाद मलनाड गिद्दा गाय 250 दिन तक दूध दे सकती है। आपको बता दें कि यह गाय अधिकतम 12 साल तक जीवित रहती हैं। 

ये भी पढ़ें: एक ऐसी तकनीक जिससे नहीं होगी फसल की बर्बादी। Fasal System

मलनाड गिद्दा गाय की देखरेख कैसे करें 

मलनाड गिद्दा को लगाए जाने वाले टीके

मलनाड गिद्दा गाय की बछड़ी के जन्म के 6 महीने पश्चात इन्हें ब्रुसेला का टीका दिया जाता है। वहीं आमतौर सभी गाय की नस्लों को गलघोटू और खुर का टीका भी जरूर दिया जाता है। इसके अलावा कुछ गाय की किस्म ऐसी भी होती हैं, जिन्हें अन्य टीके लगवाने की आवश्यकता होती है। इसलिए गाय को कब किस टीके की जरूरत है, इस बारे में डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। 

मलनाड गिद्दा गाय का आहार

मलनाड गिद्दा गाय के दूध देने के समय पर बहुत से किसान इन्हें मद्दी देते हैं। आपको बता दें कि मद्दी घोड़े – चने की चुन्नी, टूटे चावल, तेल केक और चावल के आटे के जरिए बनता है। यह आमतौर पर दूध की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

मलनाड गिद्दा को शेड में कैसे रखें

मलनाड गाय की देखरेख में किसानों और पशुपालकों को अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं होती। इन्हे केवल एक शेड में रखा जा सकता है। साथ ही आहार के तौर पर इन्हें सुखी घास दी जा सकती है। वहीं मलनाड गिद्दा गाय को पालने वाले पशुपालक या किसान इसके मूत्र और गोबर को बेचकर भी मुनाफा कमा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: जानिए क्यों है गधी के दूध की कीमत 7000 रुपए लीटर और क्या हैं इसके फायदे।

मलनाड गिद्दा गाय को होने वाली बीमारियां

आपको बता दें कि मलनाड गिद्दा गाय वैसे तो एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला पशु है। लेकिन कई बार इस गाय को कुछ खतरनाक रोग लग जाता है। जिसकी वजह से इनकी मृत्यु तक हो जाती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बीमारियों के बारे में जो मलनाड गिद्दा गाय को हो सकते हैं। 

थनैला रोग और जानें उसका इलाज

यह रोग गाय के थनों पर होता है और इसकी वजह से थनों में सूजन आने लगती है। साथ ही दूध में खून आने लगता है। इसके अलावा गाय इस रोग के दौरान खाना पीना भी छोड़ देती है। थनैला के दौरान थनों का आकार बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और इनमें दर्द भी रहता है।  

इलाज – इस रोग का उपचार केवल तभी संभव है जब बीमारी का पता शुरुआती समय में ही लग जाए। शुरुआती समय में थनैला के बारे में पता लगाने के लिए किसान भाई पशु के दूध की जांच समय – समय पर कराते रहें। आपको बता दें कि एक बार स्थिति बिगड़ गई तो गाय के थन को ही काटना पड़ता है। 

गाय को तिल्ली रोग और इसका इलाज 

यह रोग बेहद खतरनाक होता है और आमतौर पर यह पशुपालकों की गलती की वजह से ही होता है। इस रोग की मुख्य वजह खराब चारा और गंदा पानी हो सकता है। यह अचानक होता है। इस बीमारी के दौरान पशु के शरीर के हिस्सों से लुक जैसा खून आने लगता है। इसके अलावा पशु का शरीर भी अकड़ सकता है। 

इलाज – अगर गाय पर तिल्ली रोग के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि तिल्ली रोग का कोई ठोस इलाज नहीं है। लेकिन इस रोग से अपनी गाय को बचाए रखने के लिए आप उन्हें स्वस्थ आहार दें और उनके आस पास सफाई रखें। वहीं अगर किसी पशु को यह रोग हो गया है तो उसे दूसरे पशुओं से बिल्कुल अलग कर दें।  

ये भी पढ़ें: यदि हरा चारा पर्यापत मात्रा में उपलब्ध न हो तो क्या दाने की मात्रा बढाई जा सकती है?

मलनाड गिद्दा को होने वाला ब्लैक क्वार्टर रोग और इसका इलाज


Source – Youtube thumbnail

हमने आपको पहले ही बताया है कि यह अधिक वर्षा वाले क्षेत्रों में रहती है और ब्लैक क्वार्टर रोग बारिश के दौरान मिट्टी में ही पैदा होता है। मिट्टी से यह पशु में फैलता है और इस रोग में पशु को तेज बुखार हो जाता है। अमूमन यह रोग 6 से 24 महीने की आयु में ही होता है।

इलाज – इस रोग के दौरान पीड़ित गाय को पैनसीलिन टीका दिया जाता है। इसके अलावा पशु की समय – समय पर ड्रेसिंग भी कराने की जरूरत होती है। लेकिन पशुपालक इस बात का खास ध्यान रखें कि ब्लैक क्वार्टर में दिया गया टीका केवल तभी असरदार हो सकता है। जब इस रोग का पता शुरुआती समय में चल गया हो।  

एनाप्लाजमोसिस रोग और इलाज 

मलनाड गिद्दा को होने वाली यह एक बेहद संक्रामक बीमारी है, जो एनाप्लाज़मा मार्जिनल के कारण होती है। इस रोग के दौरान पशु के नाक से गाढ़ा तरल पदार्थ बहने लगता है। साथ ही इस दौरान गाय के शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर में खून की कमी भी हो जाती है। 

इलाज – यह एक खतरनाक रोग है इसलिए इसे जरा भी हल्के में न ले। अगर गाय पर इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर और पशु को अकार्डीकल की दवा भी दे सकते हैं। साथ ही बीमारी से बचाए रखने के लिए डॉक्टर से पशु की समय – समय पर जांच कराते रहें। 

 

Animall ऐप पर कैसे खरीदें गाय:

क्या आप भी घर बैठे – बैठे गाय खरीदना चाहते हैं अगर हां तो आप Animall ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड फोन होना जरूरी है। एंड्रॉयड फोन में Animall App को डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।  Click Here

          

  1. ऐप डाउनलोड होने के बाद इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल नंबर डालें।
     
  2. अब अपने अनुसार ऐप पर भाषा को चुनें।
     
  3. अब आप ऐप को इस्तेमाल करके गाय, भैंस बेच और खरीद सकते हैं।
  4. गाय खरीदनी है तो गाय के विकल्प को चुने।
     
  5. यहां बिकाऊ गाय की सूची सामने दिखाई देगी।
  6. यहां से  आपको पशु के दूध की क्षमता, ब्यात, नस्ल के बारे में डालना होगा। इसके बाद एक फिल्टर लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  7. इस सूची आप गाय चुन सकते हैं और सीधा बेचने वाले पशुपालक  से बात कर सकते हैं।
     
  8. अब बेचने वाले व्यक्ति से बात करके दाम तय कर सकते हैं और पशु से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

 

ऐप पर कैसे बेचें पशु

  1. पशु बेचने के इच्छुक लोग ऐप के नीचे और बीचों बीच देखें। सहायता के लिए आप नीचे दिए गए चित्र को भी देख सकते हैं।
     
  2. यहां पशु बेचने वाले व्यक्ति को पशु से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे ब्यात, नस्ल, और दूध देने की क्षमता आदि
     
  3. बताए गए तरीके से आपका पशु Animall ऐप पर लिस्ट हो जाएगा।अब अगर किसी भी खरीदार को आपकी गाय खरीदनी होगी, तो वह खुद आपसे संपर्क कर लेगा। 

ये भी पढ़ें: क्या पशु का आहार घर में बनाया जा सकता है?