जानिए इस Muck Spreader Machine के फायदे, कीमत और उपयोग के तरीके।

भारत देश एक कृषि प्रधान देश है। लेकिन बावजूद इसके हमारे देश में खेती से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिनका समाधान अब भी खोजा रहा है। ऐसी ही एक समस्या है जिसका समाधान हाल ही में निकाला गया है। हम बात कर रहे हैं खेतों में फर्टिलाइजर और खाद फैलाने के बारे में। इस काम में किसान भाइयों का समय और पैसा दोनों ही खर्च होता है।

लेकिन अब इस समस्या को वो मक स्प्रेडर मशीन के जरिए खत्म कर सकते हैं। इस मशीन का इस्तेमाल न केवल बहुत सरल है। बल्कि इसके जरिए 15 लोगों को काम महज 4 मिनट के अंदर – अंदर किया जा सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख और वीडियो में इसी मशीन के बारे में बताने वाले हैं। इस मशीन से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आप इस लेख पर अंत तक बने रह सकते हैं। 

कैसे काम करती है फर्टिलाइजर और खाद स्प्रेडर मशीन 

इस मशीन को ग्रीन लैंड एग्रो नाम की एक कंपनी ने बनाय़ा है। ये मशीन ट्रैक्टर से अटैच होकर काम करती है। ये मशीन देखने में ट्रेली की तरह है। इसके बाहरी ओर बड़ी गोलाकार रोड लगी हैं और उन पर कुछ ब्लेड लगे हैं। इनके पीछे एक हाइड्रोलिक गेट है। जिसे ड्राइवर रिमोट के जरिए खोल सकता  है। जैसे ही ये गेट खुलता है तो ये गोलाकार रोड और इस पर ब्लेड घूमने लगते हैं। जिससे ट्रेली में रखी गई खाद और फर्टिलाइजर तेजी से खेत में दूर तक फैलने लगता है। 

Muck Spreader Machine की क्षमता 

इस मशीन में एक समय पर 150 स्क्वैर फुट माल भरा जा सकता है। वहीं इस माल को जमीन पर खाली करने में महज 4 मिनट का ही समय लगता है। ये मशीन उन सभी लोगों के लिए एक उम्मीद बन सकती है जिन्हें समय पर लेबर या काम करने वाले लोग नहीं मिलते। 

मशीन का फायदा 

ये मशीन महज 4 मिनट में उतना काम कर देती है। जितना 15 लोग दिनभर में करते हैं। इसके इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा है समय की बचत। वहीं अगर बात करें खर्च की तो इसके जरिए 15 लोगों को दी जाने वाली ध्याड़ी को कम किया जा सकता है। ये एक बारी का निवेश है। जिसे किसान भाई लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Muck Spreader की कीमत 

ये मशीन आप गुजरात से मंगवा सकते हैं। इस मक स्प्रेडर मशीन की कीमत करीब 6 लाख रुपए हैं। इस मशीन को खरीद कर बड़े जमींदार छोटे किसानों को किराए पर भी दे सकते हैं। इससे मशीन पर खर्च की गई राशि को जल्दी ही वापस पाया जा सकता है। 

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख और वीडियो पसंद आई होगी। अगर आपको ये वीडियो पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसके अलावा आप चाहें तो हमारी एनिमॉल ऐप को डाउनलोड भी कर सकते हैं। हमारी एनिमॉल ऐप आपके बहुत काम आ सकती है। इस ऐप के जरिए न केवल आप पशुपालन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। बल्कि अगर आप चाहें तो गाय भैंस खरीदने और बेच सकते हैं। इसके अलावा पशु से जुड़ी समस्या होने पर पशु चिकित्सक से भी सहायता ले सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।