जानिए क्या है दुधारू मवेशी योजना और इसके फायदे

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों की जिंदगी आज भी बहुत कठिनाइयों भरी है। आलम यह है कि पैसों की तंगी के चलते ग्रामीण इलाके के ज्यादातर लोग अपने बच्चों की पढ़ाई तक नहीं करा पाते। ऐसे ही लोगों के लिए सरकार खेती और पशुपालन से जुड़ी कई योजनाएं शुरू चलाती रहती है। ऐसी ही एक योजना से जुड़ी जानकारी हम आपके साथ साझा करेंगे। 

दरअसल हम बात कर रहे हैं दुधारू मवेशी योजना के बारे में। इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों के गरीब लोगों को पशु खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। अगर आप देश के किसी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो यह योजना आपके काफी काम आ सकती है। अगर आप दुधारू मवेशी योजना से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें। 

क्या है दुधारू मवेशी योजना 

हम सभी जानते हैं कि भारत दुनियाभर में दूध का सबसे ज्यादा उत्पादन करता है। इसी उत्पादकता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा दुधारू मवेशी योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले व्यक्ति को पशु खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना में पशुपालक को दो पशु खरीदने के लिए कुल लागत का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। जबकि बची हुई 50 प्रतिशत धनराशि पशुपालक लोन के जरिए प्राप्त कर सकता है। इन पशुओं से प्राप्त दूध बेचकर पशुपालक अपनी आय को आसानी से बढ़ा सकता है। 

दुधारू मवेशी योजना के लाभ

  1. इस योजना के जरिए पशुपालकों की आय को बढ़ाया जा सकता है। 
  2. योजना के अंतर्गत पशुपालक को 70000 रुपए अनुदान के रूप में दिया जाता है। 
  3. योजना में पशुशाला के निर्माण हेतु अलग से 15000 रुपये की अनुदान राशि प्राप्त की जा सकती है। 
  4. योजना के लाभार्थियों के पशुओं का बीमा भी करवाया जाता है। ताकि पशु की मौत या रोगी होने पर पशुपालक को आर्थिक नुकसान न हो। 
  5. इस योजना के जरिए भारत दुनियाभर में अधिक दूध का निर्यात कर पाने सक्षम होगा। 
  6. योजना के जरिए पशुओं की देखरेख हो सकेगी। 
  7. इस योजना के जरिए भारत की जीडीपी और बेहतर हो सकेगी। 

योजना के योग्यता 

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए अपनी योग्यता सिद्ध करनी होगी। 

  • योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए। 
  • दुधारू मवेशी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता ग्रामीण निवासी होना चाहिए। 
  • दुधारू मवेशी योजना के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इसमें आपको आधार कार्ड. वोटर आईडी कार्ड. पैन कार्ड. बैंक अकाउंट आदि होना चाहिए। 
  • अगर आवेदनकर्ता पहले किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी का डिफॉल्टर है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 
  • छोटे किसान या पशुपालक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 
  • योजना में आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करना चाहते हैं, तो आप हमारी एनिमॉल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा Animall App पर आप पशु खरीदने और बेचने का काम भी कर सकते हैं। इसके साथ अगर आपको पशु चिकित्सक की सलाह चाहिए, तो यह भी आप ऐप के जरिए हासिल कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें।