जानें गाय भैंस को ठंड में होने वाले रोग के बारे में और उनसे बचाव के तरीके!

featured-image

सर्दियों के मौसम का लुत्फ इंसान तो लेते हैं। लेकिन यह मौसम पशुओं के लिए बहुत खतरनाक होता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस दौरान गाय भैंस को कई खतरनाक बीमारियां लग जाती हैं। यह बीमारियां इतनी खतरनाक होती है कि जिसकी वजह से पशुओं की जान तक चली जाती है। जिसके चलते पशुपालकों को आर्थिक नुकसान भी होता है। 

इसलिए पशुपालकों के लिए जरूरी है कि वह सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से पशुओं को बचाकर रखें। आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि ऐसे कौन से रोग हैं जो  गाय भैंस को सर्दियों के दौरान लग सकते हैं। इसके अलावा किस तरह इन रोगों से पशुओं को बचाया जा सकता है। 

दुधारू पशुओं के 10 प्रमुख रोग और उनके उपचार

अफारा रोग 

पशुओं को होने वाला यह रोग पशुपालकों की लापरवाही का नतीजा है। आमतौर पर पशुपालक गाय या भैंस को सर्दियों के दौरान अधिक हरा चारा या बचा हुआ और खराब खाना दे देते हैं। जिसके चलते उन्हें अफारा रोग हो जाता है। आपको बता दें कि इस रोग की स्थिति में पशु के पेट में गैस बन जाती है। जिसकी वजह से पशु खासा परेशान रहता है और चिड़चिड़ा हो जाता है। यही नहीं इसकी वजह से पशु की दूध उत्पादन क्षमता भी कम हो जाती है।  

पशुपालक भाई अपने पशु को इस रोग से बचाए रखने के लिए घर का बचा हुआ खाना कम मात्रा में या कभी – कभी ही दें। इसके अलावा हरे चारे के साथ सर्दियों के दौरान गाय भैंस को गुड़ भी खिलाएं। अगर पशुपालक इन छोटी बातों को ध्यान में रखते हैं तो वह पशु को अफारा रोग से बचा पाएंगे।  

निमोनिया रोग

किसान अक्सर कई बार शेड का निर्माण कुछ इस तरह करा देते हैं, जिसमें हवा की आवा जाही सही प्रकार नहीं हो पाती। इसके अलावा शेड में मौजूद गंदगी या धूल मिट्टी के चलते पशु इस रोग से पीड़ित हो जाता है। इस रोग के दौरान पशु की आंख और नाक से पानी गिरने लगता है।

किसान भाई पशु को निमोनिया के रोग से बचाए रखने के लिए उन्हें एक साफ वातावरण में रखे। इसके अलावा पशु के शेड का निर्माण ही तरह से कराएं। ताकि शेड को साफ भी आसानी से किया जा सके और हवा की आवा जाही भी बाधित न हो। 

ये भी पढ़ें: पशु खरीदते समय स्वस्थ पशु का कैसे जांच करें ?

ठंड लगना 

सर्दियों के दौरान अगर पशु को बाहर रखा जाए या उसके ऊपर शेड मौजूद न हो तो ऐसे में उसके शरीर पर ओस गिरती रहती है। जिसकी वजह से पशु बीमार पड़ जाता है और उसका नाक बंद हो जाता है। जिसकी वजह से पशु को सांस लेने में भी खासी दिक्कत होने लगती है। 

पशु को ठंड से बचाए रखने के लिए उन्हें एक अच्छे शेड में रखें। जहां वह सूखे रह सकते हैं। इसके अलावा पशु को ठंड लग जाने की स्थिति में उन्हें भांप दिलाएं। भाप दिलाने के लिए सबसे पहले एक बाल्टी में खौलता हुआ पानी लें और उसके ऊपर घास रख लें। अब पशु के नाक पर एक भारी कपड़ा रखें ताकि पानी से उठता हुई भांप उसके नाक को खोल सके। ऐसा करके आप अपने पशु को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। 

किसान भाइयों को अगर हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने साथियों के साथ जरूर शेयर करें। आपको बता दें कि हमारे द्वारा Animall App भी बनाई गई है। आप इस ऐप से पशु खरीद और बेच तो सकते ही हैं। इसके अलावा आप पशुओं के डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं। हमारी ऐप डाउनलोड करने के लिए या तो प्ले स्टोर पर जा सकते हैं या फिर इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: कैसे बनाये डेयरी शेड?