गाय भैंस को लंपी से बचाने में काम आएगा Flytrap। मक्खियों से छुटकारा।

देश के लगभग हर राज्य में लंपी वायरस ने कोहराम मचा रखा है। अब तक ये जानलेवा वायरस 67 हजार से ज्यादा पशुओं की जान ले चुका है। इस वायरस से बचाने के लिए सरकार और किसान हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके लंपी के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में हम एक उपाय लेकर आए हैं, जिससे आप अपनी गाय या भैंस को लंपी रोग से बचा सकते हैं। 

बताया जा रहा है कि लंपी के संक्रमण की मुख्य वजह मक्खियां हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए बाजार में एक नया उत्पाद आया है। इसी उत्पाद के जरिए आप अपने पशु को लंपी वायरस से पूरी तरह बचा सकते हैं। अगर आप इस उत्पाद से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आप इस लेख और वीडियो पर अंत तक बने रहें। 

लंपी कैसे फैलता है 

लंपी वायरस ही नहीं बल्कि बहुत से रोगों के पीछे की वजह भी मक्खियां ही होती हैं। मक्खियां एक संक्रमित पशु के बाद एक स्वस्थ पशु को लंपी और अन्य बीमारियों से संक्रमित कर देती हैं। ऐसे में अगर मक्खियों से पशु को दूर रखा जाए तो इससे उन्हें लंपी वायरस से बचाया जा सकता है। इन्हीं मक्खियों से पशु को दूर करने का काम फ्लाई ट्रैप कर सकता है। 

क्या है फ्लाई ट्रैप 

मक्खियों को किसी जगह से दूर करना हो तो इसके लिए ही फ्लाई ट्रैप का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक ऐसी तरकीब है, जिसमें मक्खियां फंसकर मर जाती हैं। आपके पास जितने पशु हों उससे दोगुनी मात्रा में फ्लाई ट्रैप लगाए जाएं तो इससे मक्खियां पशु के आस पास नहीं आएगी और पशु लंपी वायरस से बचा रहेगा। 

कैसे काम करता है फ्लाई ट्रैप 

फ्लाई ट्रैप एक प्लास्टिक के पैकेट के अंदर आता है। इसके अंदर पाउडर के रूप में एक दवा होती है। इसे उपयोग में लेने के लिए जब इस पैकेट में पानी डाला जाता है। पानी डालने के बाद ये पाउडर इसमें घुल जाता है और 24 से 48 घंटे बाद ये अपना काम शुरू कर देता है। इसके बाद मक्खियां खुद ही उड़कर इसमें आकर गिरने लगती हैं। इससे पशु संक्रमित नहीं होता। 

फ्लाई ट्रैप से जुड़ी जानकारी 

इसे आप आसानी से 250 से लेकर 300 रुपए तक में खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ये तकनीक केवल खुली जगह पर ही काम करती है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे ऐसी जगह पर टांगे जहां धूप पड़ती है। पशु के हिसाब से आपको इस पैकेट की मात्रा रखनी होगी। तभी ये सही तरह से काम करेगा। 

फ्लाई ट्रैप की लाइफ 

मक्खियों से छुटकारा दिलाने वाली ये तकनीक एक बार लगाने के बाद 30 दिन तक आसानी से चल जाती है। एक बार इस्तेमाल होने के बाद आप इसे रिफिल भी करा सकते हैं। 

आपको बता दें कि लंपी से पशु को बचाने के लिए इसके साथ – साथ पशु का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा पशु को लंपी का टीका जरूर लगवाएं। ताकि पशु इस खतरनाक रोग से बच जाए।