गाय के थनों में छेद और लालिमा का है ये अचूक उपाय।

featured-image

एक पशुपालक के लिए उसकी गाय या भैंस उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में अगर पशुओं को किसी तरह की समस्या हो जाती है तो पशुपालक भाई अक्सर बहुत ज्यादा डर जाते हैं। आज हम एक ऐसी ही समस्या के बारे में बात करने वाले हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं गाय के थन में होने वाले छेद के बारे में । कई बार देखा जाता है कि गाय के थन के ऊपरी भाग या साइड पर गाय के थन में सूजन, लालिमा और छेद हो जाते हैं। 

पशुपालक भाई इस समस्या में बेहद घबरा जाते हैं और महंगी – महंगी दवाएं इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन समस्या ऐसी की ऐसी ही रह जाती है। आज हम इस समस्या का उपचार पशुपालक भाइयों को बताने वाले हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से इजात पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख और वीडियो पर अंत तक बने रहें।  

ये भी पढ़ें: गाय भैंस के थनों की सूजन ठीक करने के लिए सबसे जबरदस्त ऑइंटमेंट

क्यों होते हैं ये छेद

पशुओं के थनों में ये छेद किसी कीड़े के काटने या किसी घाव के गहरा होने पर हो जाते हैं। कई बार बारिश के दिनों में गिली मिट्टी पर बैठने की वजह से भी ये घाव हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पशु की इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो पशु को साफ सुथरी जगह पर रखें। साथ ही उनके घावों को उभरने का समय भी न दें और समय पर उपचार कराएं। 

ये भी पढ़ें: मानसून में पशु को दाद, खाज, खुजली की समस्या से बचाने का तरीका और उपचार

क्यों महंगी दवा या इलाज नहीं आता काम 


इस तरह के घाव अमूमन इसलिए आसानी से ठीक नहीं होते क्योंकि इन छेदों में कीड़े पैदा हो जाते हैं और कोई भी दवा इस तरह से काम नहीं करती की ये कीड़े इसमें मर जाए और घाव भर जाए। इसके लिए सीधा कीड़ों को मारने का प्रबंध करना होता है। जब ये प्रबंध नहीं किया जाता तो कीड़े जीवित रहते हैं और पशु का घाव उभरता रहता है। 

कैसे करें इस घाव का इलाज 

इस तरह के घाव से पशु को उभारने के लिए आप आरती कपूर की गोलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये कपूर की गोलियां न केवल पशु के थनों की सूजन को कम कर सकती हैं। बल्कि इन कीड़ों को भी मार सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कपूर की गोलियों को चूर्ण बना लेना है। जैसे ही ये चूर्ण तैयार हो तो इसे पशुओं के उस छेद में भर देना है जहां लालिमा या सूजन है। इसके कुछ ही दिनों बाद आप पाएंगे कि सूजन और लालिमा पूरी तरह से गायब हो चुकी है। 

जब ये लालिमा और सूजन बंद हो जाए और कीड़े मर जाएं तो आप घाव को भरने के लिए किसी भी तरह के ऑइंटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से घाव पूरी तरह से भर जाएगा और आपका पशु पहले की तरह स्वस्थ हो जाएगा।