ब्यात के बाद पशु को कब गाभिन करवाना चाहिए?

featured-image

किसान और पशुपालकों की आय का एक बड़ा हिस्सा पशु से प्राप्त दूध से ही होता है। यही कारण भी है जिसकी वजह से पशुपालक गाय भैंस को जल्दी गाभिन कराने के तरीके खोजते रहते हैं। बिना यह समझें कि पशु को गाभिन कराने का एक सही समय होता है। वहीं अगर पशु पहले से ही ब्यात में गाभिन हो चुका है, तो अगला समय और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। 

आज हम अपने इस लेख में पशुपालक भाइयों को इसी से जुड़ी कुछ जानकारिया देने वाले हैं। हम जानते हैं कि पशुओं के जरिए प्राप्त दूध, दही, धी आदि से ही पशुपालक आय अर्जित करते हैं। लेकिन फिर भी पशु की उत्पादकता और जीवनकाल को बढ़ाने के लिए पशुपालकों को उनके गाभिन करवाने का सही समय पता होना चाहिए।

जल्दी – जल्दी गर्भधारण कराने के नुकसान

पशुपालन से जुड़े लोग अक्सर आय को बढ़ाने के लिए पशु को बार – बार या जल्दी – जल्दी गाभिन कराने लगते हैं। जिसकी वजह से पशु का गर्भपात तो होता ही है। बल्कि कई बार पशु पूरी तरह बांझपन का भी शिकार हो जाता है। ऐसे में पशुपालकों को इस मामलें में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। बल्कि पशुओं को गाभिन कराने से पहले उनकी शारीरिक स्थिति की जांच करा लेनी चाहिए। अगर पशु का शरीर स्वस्थ है और वह गर्भधारण करने के लिए तैयार है तो ही पशु को गाभिन कराना चाहिए।  

पशु को गाभिन कराने का सही समय 

किसान भाइयों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ब्यात के तुरंत बाद पशु को गाभिन कराना न केवल बेकार है। बल्कि बहुत नुसानदायक भी है। इसकी वजह से पशु का गर्भपात हो सकता है। इसलिए पशुपालन से जुड़े लोग ब्यात के बाद कम से कम 2 महीने तक पशु को गाभिन बिल्कुल न कराएं। ब्यात के बाद पशु की एक या दो हीट को छोड़ देना चाहिए। इसके बाद आने वाली तीसरी हीट में आप पशु को गाभिन करा सकते हैं। गाभिन कराने का सस्ता और सटीक तरीका कृत्रिम गर्भाधान ही है। 

गाभिन कराने से पहले सावधानियां 

किसान या पशुपालक भाई अक्सर ब्यात के बाद पशु को गाभिन कराने का उचित समय तो तय कर लेते हैं। लेकिन पशु की शारीरिक स्थिति पर बिल्कुल भी गौर नहीं करते। पशुपालकों को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान पशु की देखभाल में की गई लापरवाही। अगले गर्भकाल पर असर डाल सकती है। इसलिए किसी भी स्थिति में गर्भावस्था के अंदर पशु को सही आहार और पेय पदार्थ देने चाहिए। 

हम उम्मीद करतें हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों या पशुपालक साथियों के साथ जरूर शेयर करें। वहीं इसी तरह की जानकारी को पढ़ने के लिए पशुपालक भाई हमारी Animall App भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने से पशु को बेचना और खरीदना भी आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐप के जरिए पशु खरीदे और बेचे जाते हैं। इसके अलावा ऐप के माध्यम से तुरंत चिकित्सीय सहायता ली जा सकती है। हमारी एनिमॉल ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का चुनाव करें।