जानिए कैसे बढ़ाएं मानसून में पशु की दूध देने की मात्रा

featured-image

पशुओं की उत्पादन क्षमता जैसे ही प्रभावित होती है। उसका सीधा असर पशुपालक की आय पर पड़ने लगता है। यूं तो पशुओं की उत्पादन क्षमता कई वजह से प्रभावित हो सकती है। लेकिन अमूमन ये स्थिति मौसम बदलने के दौरान देखने को मिलती है। ऐसे में मानसून ने देश में दस्तक दे दी है। इस मौसम के दौरान न केवल पशु बहुत से रोगों का शिकार हो जाते हैं।

बल्कि उनकी उत्पादकता भी प्रभावित होने लगती है। इसलिए आज हम ये लेख और वीडियो लेकर आए हैं। आज हम अपने इस लेख में पशुपालक भाइयों को बताएंगे कि आखिर  मानसून में किस तरह पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप भी अपने पशु की दूध उत्पादन क्षमता में इज़ाफा करना चाहते हैं, तो लेख को अंत तक पढ़ें या फिर वीडियो को देखें। 

मानसून में क्यों पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता घट जाती है

मानसून के दौरान पशुपालक भाई अक्सर पशुओं के खाने में बड़ा बदलाव कर देते हैं या फिर मौसम के अनुकूल आहार मुहैया नहीं कराते। जिसकी वजह से पशु की सेहत बिगड़ जाती है और वह कम मात्रा में दूध देने लगता है। इसके अलावा मानसून में पशु की देखरेख में की गई दूसरी गलतियां भी पशु की दूध उत्पादन क्षमता पर असर डालती है। लेकिन डरने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। हम आपको बतातें है कि आप किस तरह पशु के दूध देने की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। 

मानसून में गाय भैंस की दूध देने की मात्रा कैसे बढ़ाएं

किसान और पशुपालक भाइयों को ये बात समझनी होगी की मौसम बदलने के दौरान पशु की देखरेख का तरीका भी बदलना चाहिए। लेकिन जब ऐसा नहीं होता, तो पशु की उत्पादकता खराब हो जाती है। चलिए जानते हैं आखिर पशु की दूध देने की मात्रा को कैसे बढ़ा सकते हैं। 

अजवाइन और गुड़

अगर गाय या भैंस का हाल ही में प्रसव हुआ है तो आपको उन्हें अजवाइन और गुड़ का काढ़ा देना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि अजवाइन को पीसकर ही आप उसका काढ़ा बनाएं और पशु को कुछ समय तक लगातार देते रहें। ऐसा करने से पशु अधिक मात्रा में दूध देने लग जाएगा। 

दूध बढ़ाने का पाउडर 

पशुपालक भाई बाजार में मिलने वाले किसी तरह के चूर्ण और पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं। ये बाजार में आसानी से मिल जाता है और इसके जरिए पशु की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ जाती है। 

लोबिया घास 

मानसून के दौरान पशुपालक भाई पशु को लोबिया घास खिला सकते हैं। इससे पशु की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ सकती है। दरअसल लोबिया घास में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पशु की दूध की क्षमता को बढ़ावा देते हैं। 

सरसों का तेल और नींबू का रस

पशु के दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरसों का तेल उबालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। जब यह ठंडा हो जाए तो पशु को नियमित रूप से खिलाएं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारी एनिमॉल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप पशु खरीदने बेचने का काम भी कर सकते हैं। इसके अलावा ऐप के माध्यम से पशु चिकित्सक से भी ऑनलाइन ही संपर्क किया जा सकता है। हमारी एनिमॉल डाउनलोड करने के लिए इस विकल्प का चुनाव करें। 

https://youtu.be/jZ8Fr-droCg