जानिए क्या है लंगड़ा बुखार होने की वजह, लक्षण और उपचार

featured-image
बारिश के मौसम का लुत्फ हम इंसान भले ही लेते हो। लेकिन यह मौसम पशुओं के लिए इतना अच्छा नहीं होता। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बारिश के दौरान मिट्टी में नमी आ जाती है। जिसकी वजह से बहुत से परजीवी या जीवाणु मिट्टी में पैदा होने लगते हैं। यह जीवाणु पशुओं को बहुत से रोगों की चपेट में ले लेते हैं। आज हम बारिश के दौरान होने वाले ऐसे ही रोग के बारे में जानकारी साझा करेंगे। बारिश के दौरान ब्लैक क्वार्टर या लंगड़ा बुखार होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यह रोग पशु के शरीर में कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने इस लेख में हम जानेंगे आखिर लंगड़ा बुखार कैसे फैलता है, इसके कारण क्या है या फिर लंगड़ा बुखार के लक्षण क्या है। अगर आप एक पशुपालक हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लंगड़ा बुखार क्या है और इसका उपचार क्या है। 

लंगड़ा बुखार या ब्लैक क्वार्टर कैसे फैलता है 

लंगड़ा बुखार बारिश के दिनों में मिट्टी के जरिए पैदा होता है। इस रोग के पीछे जिस जीवाणु का हाथ होता है, उसका नाम क्लोस्ट्रीडियम चौवई है। आपको बता दें कि यह जीवाणु ऐसे बीजाणुओं को पैदा करता है, जो सालों तक मिट्टी में जीवित रह सकते हैं। यह गीली मिट्टी से किसी घाव के जरिए फैलता है। इसके अलावा अगर किसी पशु की मौत लंगड़े बुखार की वजह से हुई हो और दूसरे पशु के उसके संपर्क में आ जाएं तो वह भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। आमतौर पर यह रोग 6 – 24 महीने की उम्र के पशुओं को ही अपनी चपेट में लेता है। 

लंगड़ा बुखार के लक्षण 

अगर पशु लंगड़े बुखार की चपेट में आ गया है, तो इसके कुछ लक्षण आपको देखने को मिल सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं। 

  1. पशु को जब लंगड़ा बुखार हो जाता है तो उसके शरीर का तापमान 107 फैरनहाइट तक पहुंच जाता है। यानी पशु को इस दौरान बहुत तेज बुखार हो जाता है
  2. लंगड़े बुखार के दौरान पशु खाना पीना पूरी तरह छोड़ देता है
  3. लंगड़े बुखार की वजह से पशु के अगले या पिछले पैरों में सूजन आ जाती है। जिसकी वजह से वह लंगड़ा कर चलने लगता है
  4. लंगड़े बुखार के दौरान पशु के पैरों में बहुत ज्यादा दर्द रहने लगता है
  5. पशु के पिछले पैरों में घुटनों से ऊपर सूजन आ जाती है। वहीं अगर इसमें सूजन कम करने के लिए चीरा लगाया जाए, तो इसमें पशु के पैरों से खून निकलने लगता है
  6. लंगड़ा बुखार होने पर सूजन कमर, कंधे तक पहुंच सकती है
  7. लंगड़ा बुखार होने के बाद कई बार पशु दो या तीन दिन में ही मृत्यु को प्राप्त हो जाता है

लंगड़े बुखार का उपचार 

लंगड़ा बुखार एक ऐसा रोग है, जिसके होने पर इसका उपचार करना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए इस रोग से पशु को बचा कर रखना ही एकमात्र विकल्प है। इसके अलावा अगर पशु को यह रोग हो जाता है और सूजन अधिक हो जाती है, तो पशु को चीरा लगाकर उसे इससे राहत दिलाई जा सकती है। हालांकि इसकी संभावना भी कम है। इन सबके अलावा कई बार पशुओं को कुछ दवाएं भी दी जाती हैं, ताकि पशु को दर्द से राहत मिले और इस रोग से छुटकारा मिल सके। 

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके काम आ सकती है। आप इसी तरह की जानकारी हमारी Animall App के जरिए भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा ऐप के जरिए आप पशु खरीद और बेच भी सकते हैं। इसके साथ अगर आपका पशु किसी रोग से पीड़ित है तो आप चिकित्सक से तुरंत सहायता ले सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।