पशुओं में सरसों के तेल के फायदे

आखरी अपडेट (last updated): 21 May 2024

पशुओं में सरसों के तेल के क्या फायदे होते हैं इसको लेकर पशुपालक के मन में कई सवाल उठते हैं जैसे कि क्या सरसों का तेल जानवरों के लिए अच्छा है। भैंसों को सरसों का तेल देने से क्या होता है। गाय को सरसों का तेल पिलाने से क्या फायदा है। क्या भैंस के लिए सरसों का तेल अच्छा है या फिर गाय को सरसों का तेल कब देना चाहिए आदि। इसके लिए आज इस लेख में हम पशुओं में सरसों के तेल से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। पशुओं को सरसों का तेल देने से आप उन्हें किन बीमारियों से बचा सकते हैं यह भी हम इस लेख द्वारा बताएंगे। साथ ही कब और कैसे सरसों का तेल पशुओं को देना है इसके बारे में भी इस लेख में आपको जानने को मिलेगा। बस आप पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

अंतर्वस्तु :
1. पशुओं में सरसों के तेल फायदे?
2. पशुओं को सरसों का तेल कितनी मात्रा में देना चाहिए?
3. सरसों का तेल पशुओं को कब देना चाहिए
4. सरसों का तेल पशुओं को कब नहीं देना चाहिए?
5. पशुओं को सरसों का तेल कैसे दें?

1. पशुओं में सरसों के तेल फायदे?

Sarso oil benefits

सरसों का तेल पशुओं के लिए बहुत ही अच्छा और लाभदायक होता है। सरसों के तेल से पशुओं का खून साफ होता है। सरसों का तेल चर्म रोग के लिए भी कारगर है। भैंस को सरसों का तेल देना और स्नान के बाद उसके शरीर पर लगाना दोनों ही अच्छा होता है। इससे पाचन शक्ति बहुत ही अच्छी होती है। सरसों का तेल पशुओं के लीवर की बीमारियों के लिए भी कारगर है।

गायों को सरसों का तेल पिलाने से उनका पाचन तंत्र मज़बूत होता है। इससे आसानी से गाय अपना खाना हजम कर लेती है। जितने अच्छे से पशु अपना खाना हजम करेगा उतनी ही अच्छे तरीके से पशुओं में दूध देने की क्षमता बढ़ेगी ।

2. पशुओं को सरसों का तेल कितनी मात्रा में देना चाहिए?

quantity of sarso oil

जो पशु 10 लीटर तक दूध देता है उसको हम 50 से 70 ग्राम तक सरसों का तेल प्रतिदिन दे सकते हैं। जो पशु 10 से 15 लीटर तक दूध देता है उसे हम 70 से 100 ग्राम तक सरसों का तेल प्रतिदिन दे सकते हैं। जो पशु 15 लीटर से अधिक दूध देते हैं उसको हम 100 से 150 ग्राम तक सरसों का तेल प्रतिदिन दे सकते हैं।

3. सरसों का तेल कब देना चाहिए

how to identify surti bhains

खूब गर्मी पड़ने पर पशुओं को लू से बचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में सरसों के तेल का सेवन कराना फायदेमंद होता है। ऊर्जा मिलने से पशु तुरंत अच्छा महसूस करते हैं। इसके अलावा गाय को ठंड से बचाने के लिए भी उन्हें सरसों का तेल पीने को दिया जा सकता है। इसकी गर्माहट की वजह से बीमार नहीं पड़ती हैं।

4. सरसों का तेल पशुओं को कब नहीं देना चाहिए?

गाभिन पशुओं को सरसों का तेल नहीं देना चाहिए। हाल ही में गर्भधारण किए हुए पशुओं को 15 से 20 दिन तक सरसों का तेल नहीं देना चाहिए क्योंकि सरसों के तेल की तासीर बहुत ही गर्म होती है जिससे गर्भ गिरने की संभावना बढ़ जाती है।

5. पशुओं को सरसों का तेल कैसे दें?

buying and selling jaffrabadi bhains

पशुओं को सरसों का तेल चने के चोकर में मिलाकर दे सकते हैं यदि आपका पशु दलिया बड़े ही चाव से खाता है तो उसमें भी मिलाकर दे सकते हैं या आटे में भी मिलाकर सरसों का तेल दे सकते हैं। नई-नई ब्याई हुई गाय/भैंस के बच्चे कभी-कभी मिट्टी खाने लगते हैं हम उन्हें भी 1 से 2 चम्मच सरसों का तेल पिला सकते हैं जिससे उनकी मिट्टी खाने की आदत खत्म हो जाएगी साथ ही उनके पेट के सारे कीड़े भी मर जाएंगे।