पशुओं में मीठे सोडे के फायदे

आखरी अपडेट (last updated): 30 Apr 2024

अच्छे खान-पान से पशुओं का स्वास्थ्य ठीक रहता है, लेकिन कई बार पशुओं के खाने-पीने में भी समस्या हो जाती है। जिससे उन्हें पाचन, कब्ज आदि की समस्या हो जाती है। जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य और दूध उत्पादन की क्षमता पर पड़ता है। इससे पशुपालक काफी परेशान और चिंतित रहते हैं। आज इस लेख में हम पशुपालकों को एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो इंसानों के साथ-साथ पशुओं के लिए भी बहुत उपयोगी है। इससे मिलने वाले लाभ से पशु स्वस्थ भी रहेंगे और दूध उत्पादन में बढ़ोतरी भी होगी। इस लेख में हम आपको मीठे सोडे से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही इसे कब और कैसे पशुओं को दे और कितनी मात्रा में इसे दिया जा सकता है आदि इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारी आज हम आपको इस लेख में देने वाले हैं। बस आप पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अंतर्वस्तु :
1. क्या होता है मीठा सोडा?
2. पशुओं को मीठा सोडा देने के क्या फायदे होते हैं?
3. पशुओं को मीठा सोडा कब दिया जाता है?
4. पशुओं को मीठा सोडा कैसे दें?
5. पशुओं को मीठा सोडा कितनी मात्रा में दे सकते हैं?

1. क्या होता है मीठा सोडा?

Benefits of Sweet Soda for Pashu

मीठे सोडे को अंग्रेजी में बेकिंग सोडा कहा जाता है। इसे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। यह प्राकृतिक रूप से ठोस क्रिस्टल रूप में होता है। हालांकि, इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रखने में काफी मददगार होता है।

2. पशुओं को मीठा सोडा देने के क्या फायदे होते हैं?

Benefits of Sweet Soda for Pashu

पशुपालकों को पशुओं में मीठे सोडे के फायदे के बारे में जानना आवश्यक है। क्योंकि पशुओं को मीठा सोडा देने से पशु काफी स्वस्थ रहता है। इसको देने से पशुओं की पाचन शक्ति मजबूत होती है। यह पशुओं के पीएच लेवल को सही रखता है। इससे पशुओं को कब्ज की समस्या नहीं होती। इसके अलावा भी मीठा सोडा पशुओं के लिए काफी फायदेमंद है।

  • मीठा सोडा देने से पशु ठीक तरह से खाते-पीते हैं।
  • इससे पशुओं की दूध क्षमता भी बढ़ती है।
  • मीठा सोडा पशुओं के दूध में फैट की मात्रा को भी बढ़ाता है।
  • इससे पशु का गोबर भी संतुलित रहता है।

3. पशुओं को मीठा सोडा कब दिया जाता है?

पशुओं को जब अफरा (ब्लोटिंग) की समस्या होती है तब पशुओं को मीठा सोडा दे सकते हैं। यदि पशुओं को कब्ज की शिकायत हो जाती है तब भी पशुओं को मीठा सोडा दे सकते हैं। पाचन ठीक नहीं रहने से पशु का गोबर पतला होता है। इसमें भी मीठा सोडा कारगर होता है। वहीं, पशुओं के शरीर में पीएच लेवल डाउन होने पर भी इसे दे सकते हैं। साथ ही पशु ब्याने के 4 से 5 दिन बाद और पहले भी इसे दे सकते हैं। यदि पशु बीमार है तो बिना पशु चिकित्सक की सलाह लिए इसे नहीं देना चाहिए।

4. पशुओं को मीठा सोडा कैसे दें?

Benefits of Sweet Soda for Pashu

मीठे सोडे को पानी में घोलकर पशुओं को दे सकते हैं। इसके अलावा चारे आदि में मिलाकर भी इसे दिया जा सकता है। यदि फीड उबला और अच्छे से भिगोया हुआ हो तो उसमें मीठा सोडा डालने से बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं।

5. पशुओं को मीठा सोडा कितनी मात्रा में दे सकते हैं?

Benefits of Sweet Soda for Pashu

पशुओं को मीठा सोडा कितना दें इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। यदि पहली बार पशुओं को मीठा सोडा देना है तो 5 से 10 ग्राम तक ही मीठा सोडा देना चाहिए। बाद में इसे प्रतिदिन 20 ग्राम तक पशुओं को दिया जा सकता है। इसके अलावा पहली बार चारे में कम मात्रा में मीठा सोडा मिलाकर पशुओं को देना चाहिए। सोडा देने की मात्रा कई बार पशु के आकार और शरीर पर भी निर्भर करती है। वहीं, अधिक मात्रा में मीठा सोडा पशुओं के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में ही देना चाहिए। बता दें थनेला जैसी घातक बीमारी में भी पशुओं को मीठा सोडा दिया जाता है।