मिल्किंग मशीन के बारे में संपूर्ण जानकारी पढ़ें

आखरी अपडेट (last updated): 03 May 2024

देश के ग्रामीण इलाकों समेत शहरी क्षेत्रों में भी लोग बड़े स्तर पर पशुपालन से जुड़े हुए हैं और यही कारण है कि भारत आज दूध उत्पादन के मामले में दुनिया में अव्वल है। आज के इस आधुनिक युग में देश में पशुपालन भी आधुनिक तरीके से किया जा रहा है। लोग आधुनिक मशीनों की मदद से डेयरी क्षेत्र के व्यवसाय में कम मेहनत कर ज़बरदस्त कमाई कर रहे हैं।

आज हम आपको इस लेख में एक ऐसी ही आधुनिक मशीन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके उपयोग से आप बेहतर और तेज़ी से डेयरी व्यवसाय बढ़ा पाएंगे। हम बात कर रहे हैं मिल्किंग मशीन की, जिसका प्रचलन आज उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब व बिहार समेत कई राज्यों में तेज़ी से बढ़ रहा है। लोग पारंपरिक तरीके के बजाए मशीन के ज़रिए दूध दुहने को तवज्जोह दे रहे हैं। मिल्किंग मशीन डेयरी फार्मिंग की दुनिया में एक नई क्रांति लेकर आई है। ऐसा माना जाता है कि मशीन से दूध निकालने का सबसे पहला प्रयोग डेनमार्क और नीदरलैंड में हुआ था। मिल्किंग मशीन के बारे में और जानने ले लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

अंतर्वस्तु :
1. क्या है मिल्किंग मशीन?
2. कितने प्रकार की होती है ये मिल्किंग मशीन
3. मिल्किंग मशीन से दूध निकालने का लाभ?
4. मिल्किंग मशीन की प्राइस क्या है?

1. क्या है मिल्किंग मशीन ?

What is milking machine

गाय, भैंस जैसे दुधारू पशुओं का दूध दुहने में सदियों से लोग हाथों का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आज़ के इस आधुनिक युग में दुधारू पशुओं का दूध निकालने के लिए आधुनिक मशीन बनाई गई है। इस मशीन की सहायता से दुधारू पशुओं का दूध कुछ ही मिनटों में निकल जाता है। इस मशीन के इस्तेमाल से पशुपालक अपना समय बचाकर और कम मेहनत कर अधिक कमाई कर सकते हैं।

2. कितने प्रकार की होती है ये मिल्किंग मशीन?

अब हम आपको मिल्किंग मशीन प्रकार के बारे में बताएंगे। यह मशीन दो तरह की देखने को मिल सकती है। पहली सिंगल बकेट मिल्किंग मशीन और दूसरी डबल बकेट मिल्किंग मशीन। इन मशीनों को आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से इसे बाज़ार से ख़रीद सकते हैं।

सिंगल बकेट मिल्किंग मशीन :

सिंगल बकेट मिल्किंग मशीन दूध निकालने की एक छोटी मशीन होती है और इस मशीन से 2 से 5 पशुओं तक का दूध आसानी से निकाला जा सकता है। इस मशीन के साथ में 2 पाइप और एक बाल्टी आती है और दूध दुहने के लिए दो पाइप लगे होते हैं। अधिकतर ये मशीन बड़े डेयरी उद्योग में आपको देखने को मिलेगी।

डबल बकेट मिल्किंग मशीन :

जैसे आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा कि डबल बकेट मिल्किंग मशीन के साथ 2 बाल्टियां आती हैं जिसमें पशुपालक दूध इकट्ठा कर सकते हैं। इसमें चार पाइप होते हैं और इसकी मदद से पशु के चारों थनों से आसानी से और कम समय में दूध निकाला जा सकता है।

इस मशीन में दूध इक्ट्‌ठा करने के लिए दो बकेट आती हैं। इसमें चार पाइप होते हैँ। इससे पशु के चारों बालियों (अयन) से दूध निकाला जा सकता है। इसे एक बार में चार बालियों में लगाया जा सकता है। इस मशीन से चारों बालियों से दूध निकाला जा सकता है। इस मशीन से सिंगल बकेट की तुलना में ज्यादा दूध संग्रहित किया जा सकता है। ये मशीन बड़े डेयरी बिजनेस के लिए काफी उपयोगी मशीन है। इस मशीन की सहायता से 10 से लेकर 20 पशुओें तक का दूध निकाला जा सकता है।

3. मिल्किंग मशीन से दूध निकालने का लाभ ?

Benefits of Milking machine

  • मिल्किंग मशीन से दूध निकालने से आपका समय तो बचेगा ही पर साथ में आपकी आय भी दुगनी हो सकती है।
  • मिल्किंग मशीन के इस्तेमाल से पशुओं के अयन की मालिश होती है।
  • इस मशीन से दूध निकालने पर उसकी लागत कम आती है जिससे पशुपालक को अच्छा मुनाफा होता है।
  • इस मशीन के इस्तेमाल से पशु के थनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।
  • मिल्किंग मशीन से दूध निकालने पर करीब 20% दूध के उत्पादन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

4. मिल्किंग मशीन की प्राइस क्या है

Price of Milking machine

बाज़ार में आपको ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों तरह की मिल्किंग मशीन देखने को मिल सकती है। कई बड़ी कंपनियां तो ₹5 लाख तक की कीमत वाली मिल्किंग मशीन बेचती हैं।इन मशीनों की कीमत दूध स्टोर करने की क्षमता, क्वॉलिटी और फीचर्स के हिसाब से होती है। बाज़ार में एक मिल्किंग मशीन की कीमत ₹8,000 से लेकर ₹90,000 तक हो सकती है जिसमें आप 50 लीटर से लेकर 300 लीटर तक दूध स्टोर कर सकते हैं। आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में मिल्किंग मशीन पर सब्सिडी भी दी जाती है, जिसकी मदद से मिल्किंग मशीन खरीदना और आसान हो जाता है।