पशुओं में डालडा घी के फायदे

आखरी अपडेट (last updated): 21 May 2024

हर एक पशुपालक पशुओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए काफी कुछ करता है। जिससे पशु स्वस्थ रह सके और वो अच्छा लाभ अर्जित कर सकें। आज इस लेख में हम अपने पशुपालक भाइयों को एक ऐसी ही फायदेमंद चीज के बारे में बताएंगे, जिससे उनका पशु स्वस्थ रहे।

वह है डालडा घी। जी हां, अधिकांश पशुपालक पशुओं को डालडा घी देने के क्या फायदे होते हैं इससे अनजान होते हैं। आपको इस लेख में हम पशुओं को डालडा घी देने से होने वाले फायदे के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही पशुओं को डालडा घी कब और कितनी मात्रा में देना चाहिए। यह भी इस लेख में बताएंगे। बस आप पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अंतर्वस्तु :
1. क्या होता है डालडा घी ?
2. पशुओं को डालडा घी देने के क्या-क्या फायदे होते हैं।
3. पशुओं को डालडा घी कैसे दें।
4. छोटे और बड़े पशुओं को कितनी मात्रा में डालडा घी देना चाहिए।
5. किन पशुओं को डालडा घी नहीं देना चाहिए।

1. क्या होता है डालडा घी ?

What is dalda ghee

वनस्पति तेलों द्वारा तैयार किए जाने वाले घी को डालडा घी कहते हैं। यानी डालडा घी को वनस्पति तेलों के हाइड्रोजेनेशन द्वारा बनाया जाता है। इस प्रक्रिया के तहत वनस्पति तेल में निकिल पाउडर की उपस्थिति में उच्चतम तापमान पर हाइड्रोजन गैस प्रवाहित की जाती है, जिससे धीरे-धीरे यह वनस्पति घी में बदल जाता है। बता दें कि डालडा असल में वनस्पति तेल बनाने वाली कंपनी का नाम है। इसका उपयोग खाना बनाने में भी किया जाता है।

2. पशुओं में डालडा घी के फायदे?

Benefits of dalda

  • पशुओं को डालडा घी देने के कई फायदे होते हैं। पशुओं को डालडा घी खिलाने से उनकी ग्रोथ अच्छी होती है।
  • डालडा घी पशुओं के शरीर की चर्बी बढ़ाता है
  • इससे पशुओं का वजन भी बढ़ता है।
  • डालडा घी देने से पशु फुर्तीले होते हैं
  • पशुओं को सही मात्रा में डालडा घी खिलाने से वह अच्छे से दूध देते हैं।
  • दूध उत्पादन क्षमता में वृद्धि होती है।
  • पशुओं को डालडा घी खिलाने से उन्हें कमजोरी नहीं आती है।
  • डालडा घी देने से पशु ताकतवर होते हैं।
  • बछड़े को उसकी अच्छी ग्रोथ के लिए डालडा घी देना अच्छा माना जाता है।
  • दुधारू पशुओं को तीन दिन डालडा घी देने से थन से दूध आसानी से निकलने लगता है।

3. पशुओं को डालडा घी कैसे दें ?

How to give dalda to pashu

छोटे और बड़े दोनों पशुओं को डालडा घी दे सकते हैं। पशुओं को डालडा घी चने की चूरी में मिलाकर दे सकते हैं। इसके अलावा किसी भी अनाज के चूरे में डालडा घी मिलाकर पशु को खिला सकते हैं। यदि डालडा घी सिर्फ अकेले देंगे तो पशु नहीं खाते। इसलिए उन्हें किसी अनाज की चूरी में मिलाकर ही डालडा घी देना चाहिए। इसे पशु बड़े चांव से खाते हैं।

4. कितनी मात्रा में डालडा घी देना चाहिए?

How much to give dalda to pashu

पशुओं को डालडा घी कितना दें जोकि पशुओं के लिए फायदेमंद हो। इसके लिए छोटे पशुओं के बच्चे जोकी 2 महीने से 6 महीने के बीच के होते हैं उनको 50 ग्राम तक रोजाना डालडा घी दिया जा सकता है। 6 महीने से 1 साल तक के पशुओं को रोजाना 100 ग्राम डालडा घी दे सकते हैं। यदि पशु एक साल से ऊपर का है तो उसे 200 ग्राम रोजाना डालडा घी दे सकते हैं।

5. किन पशुओं को डालडा घी नहीं देना चाहिए?

Which pashu to not give dalda ghee

बीमार पशुओं को डालडा घी या कोई भी चिकनाई वाली चीज नहीं देनी चाहिए। इससे उनके लीवर पर फर्क पड़ता है और वह चरना छोड़ देते हैं। उम्र के हिसाब से ही पशुओं को डालडा घी देना चाहिए। यदि छोटे पशुओं को अधिक मात्रा में डालडा घी देते हैं तो वह चरना छोड़ देते हैं। वहीं पर्याप्त मात्रा से ज्यादा डालडा घी पशुओं को देना हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में पशु को डालडा घी खिलाते हैं तो वह दूध देना भी कम कर देते हैं। इससे उनकी दूध देने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है। साथ ही लीवर में फैट जमना शुरू हो जाता है जिससे पशु बीमार पड़ सकता है।