कपिला गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें

आखरी अपडेट (last updated): 21 May 2024
kapila cow

भारत में गाय को माता कहकर पुकारा जाता है, वहीं भारत के अंदर यूं तो गाय की कई नस्लें मौजूद हैं, लेकिन इनमें से भी कुछ नस्ल ऐसी हैं, जिनका इतिहास और हिंदू धर्म से एक अनोखा रिश्ता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं कपिला गाय के बारे में | ये एक ऐसी नस्ल है, जो न केवल हिंदू आस्था के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इसके जरिए प्राप्त दूध और अन्य उत्पादों से ओटिज्म जैसे रोगों से भी बचा जा सकता है। आज हम अपने इस लेख में कपिला गाय के महत्व से लेकर इससे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां साझा करने जा रहे हैं जैसे - कपिला गाय की पहचान कैसे करें, कपिला गाय 1 दिन में कितना दूध दे सकती है, कपिला गाय कहां पाई जाती है और सस्ती कपिला गाय कैसे खरीदें आदि। ऐसे में अगर आप कपिला गाय से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख पर अंत तक बने रहें।

अंतर्वस्तु :
1. कपिला गाय कहां पाई जाती है?
2. कपिला गाय की क्या पहचान है?
3. कपिला गाय का महत्व
4. कपिला गाय के दूध की विशेषताएं
5. कपिला गाय कहां से खरीदें और कहां बेचें?
6. कपिला गाय की कीमत कैसे तय करें?

1. कपिला गाय कहां पाई जाती है?

कपिला गाय की नस्ल सबसे पहले भारत में ही पाई गई थी, लेकिन ये सबसे पहले कर्नाटक में मिली थी या गोवा में इसके बारे में कुछ भी साफ नहीं कहा जा सकता। हालांकि जानकार कपिला गाय को दोनों ही स्थानों की गाय मानते हैं। कपिला गाय अपने गुणों के चलते आज देश के लगभग हर कोने तक पहुंच गई है।

2. कपिला गाय की क्या पहचान है?

कपिला गाय की नस्ल को गौंटी और गवती के नाम से भी जाना जाता है। इस नस्ल की गाय अधिकतर सफेद रंग की होती हैं, लेकिन इन्हें काले, ब्राउन या हल्के लाल रंग में भी देखा जा सकता है। कपिला गाय की नस्ल मध्यम आकार की होती हैं और इनका चेहरा सफेद एवं इनकी बोंहे भी सफेद होती हैं। इसके अलावा इस कपिला गाय की नस्ल का कूबड़ उठा हुआ होता है और इनका वजन 200 से लेकर 225 किलो तक जा सकता है।

3. कपिला गाय का महत्व

कपिला गाय भारत की उन चुनिंदा नस्लों में से एक है जिन्हें पालना काफी सरल है। इन्हें अधिक आहार की आवश्यकता नहीं होती, इसके अलावा इनकी

भी काफी मजबूत होती है और ये आसानी से बीमार भी नहीं पड़ती। इसके साथ ही जानकार बताते हैं कि अगर कपिला गाय के कान में अपनी इच्छाओं को बोला जाए तो इससे इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। कपिला गाय का महत्व हिंदू धर्म में काफी अधिक रहा है। इस नस्ल की सबसे खास बात ये है कि किसी तरह का कचरा नहीं खा पाती, जिसकी वजह से इनका दूध शुद्ध रहता है।

4. कपिला गाय के दूध की विशेषताएं

कपिला गाय के दूध से जुड़े कई सवाल हैं जैसे कपिला गाय कितना दूध देती और कपिला गाय के दूध के फायदे क्या हैं। आपको बता दें कि कपिला गाय के दूध में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ओटिज्म जैसे रोगों से बचाव करने में मदद करते हैं इसके अलावा इस नस्ल की गाय के दूध को काफी शुद्ध माना जाता है और ये इंसान के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है। ये नस्ल एक दिन में 1 से 3 लीटर तक दूध दे सकती है। इसके साथ ही इस नस्ल के दूध मे ए 2 प्रोटीन पाया जाता है जो न केवल फायदेमंद होता है, बल्कि इसे पचाना भी काफी आसान होता है। इन सब बातों के अलावा कपिला गाय एक ब्यात में 350 लीटर तक दूध दे सकती है।

5. कपिला गाय कहां से खरीदें और कहां बेचें?

buying and selling kapila cow

कपिला गाय खरीदने के लिए या बेचने के दो ही विकल्प मौजूद हैं, एक है कि आप पशु मेले में जा - जा कर धक्के खाएं दूसरा ये है कि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए कपिला गाय की खरीदारी करें या उन्हें बेच दें। ऑनलाइन कपिला गाय खरीदने या बेचने के लिए आप

ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर पर जाएं ऐप इंस्टॉल करें। इस तरह आप आसानी से कपिला गाय खरीद पाएंगे।

सबसे सस्ती कपिला गाय कहां से खरीदें ? :

सबसे सस्ती कपिला गाय खरीदने के भी दो ही विकल्प हैं, इनमें से एक है कि आस पास या बाजार जाकर गाय खरीदें। इसके अलावा दूसरा विकल्प है कि आप Animall ऐप पर जाएं और यहां से ढेरों कपिला गाय में से कोई चुनें और फोन से ही मोल भाव करके खरीद लें।

कपिला गाय खरीदने से पहले सावधानी :

कपिला

रखना बेहद जरूरी है, वरना पशुपालकों के साथ ठगी होने की संभावना बढ़ जाती है। कपिला गाय खरीदने से पहले इस नस्ल की पहचान का पता होना चाहिए। इसके अलावा कपिला गाय कितना दूध दे रही है और दोनों समय के दूध की मात्रा में कितना फर्क है, ये भी चेक करें। कपिला गाय की ब्यात के लिए उसके दांतों को चेक करें। कपिला गाय खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए |

6. कपिला गाय की कीमत कैसे तय करें?

kapila cow price

कपिला गाय की कीमत तय करने के लिए कुछ मानदंडों का ध्यान रखना होगा जैसे दूध,

और गाय के साथ बछड़ा है या बछड़ी आदि। इन सारी बातों के आधार पर ही कपिला गाय की कीमत तय होती है। सबसे पहले बात करें दूध और ब्यात की तो अगर कपिला गाय 3 लीटर दूध दे रही है तो आपको 4800 को 3 से गुणा करना होगा, जो भी संख्या निकल कर आएगी वह कपिला गाय की कीमत हो सकती है। लेकिन अगर गाय की ब्यात दूसरी है तो आपको इसमें 5 हजार रुपए और जोड़ने होंगे। वहीं गाय के साथ बछड़ी होने पर 4 हजार रुपए और जोड़ने होंगे। कपिला गाय साधारण तौर पर आपको 15 से 30 हजार के बीच में मिल जाएगी।

अन्य पशु ब्लॉग
देसी गाय और विदेशी गाय की पूरी जानकारी
देसी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
गिर गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
एचएफ गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
जर्सी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
कांकरेज गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
देसी क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
गिर क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
राठी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
थारपारकर गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
थारपारकर क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
एचएफ क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी और दूध की विशेषताएं
साहिवाल क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
हरियाणवी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
अमेरिकन क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी
देवनी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
दोगली गाय की संपूर्ण जानकारी
नागौरी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
राठी क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
लाल गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
साहिवाल गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
गुजराती गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
आयरशायर गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
अमेरिकन गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
हरधेनु गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
मालवी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
रेड डेन गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
रेड सिंधी क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
सांचोरी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
ब्राउन स्विस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
रेड डेन क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
मारवाड़ी गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
जर्सी क्रॉस गाय की संपूर्ण जानकारी पढ़ें
गाय की बछिया कैसे तैयार करें संपूर्ण जानकारी पढ़ें